× About Services Clients Contact
  • info@shiva.org.in
  • +91-9760678037

ट्रस्ट के विषय में

सेक्रेड हिमालयन इंस्टिटयूट ऑफ वैदिक अलायन्स (शिवा) की स्थापना एक लाभ निरपेक्ष ट्रस्ट के रूप में वर्ष 2012 में की गई थी। संस्था का प्रमुख उद्देश्य  पुरातन वैदिक संस्कृति व परम्पराओं का प्रचार-प्रसार व आध्यात्मिक जीवन मूल्यों के प्रति आस्था उत्त्पन करना है। संस्था के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के योग, ध्यान व वैदिक पूजा आदि से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। शिवयोग से सम्बंधित शिक्षण व शोध शिवा संस्था के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है। शिव योग जीव एवं शिव से संबंधित अद्वैत दर्शन का मार्ग है जो कि आत्मा के उन्नयन व मुक्ति का मार्ग सुझाता है।

संस्था द्वारा भगवान शिव से सम्बंध्ति वैदिक पूजाओं का आयोजन भी प्रमुखता से किया जाता है जो कि संस्था के विद्वत ब्राह्मण जनों द्वारा सम्पूर्ण करायी जाती है। वहीं सामूहिक पूजा व हवन आदि जिसमें रूद्राभिषेक, लघु रूद्र, पार्थिक पूजा, शिवलिंग पूजा, महामृत्युंजय जप पूजा एवं कई प्रकार के यज्ञ आदि कार्यक्रम भी समय-समय पर संस्था के सानिध्य में किये जाते हैं।

सामाजिक उत्थान एवं पारमार्थिक कार्य व सेवा शिविरों का भी आयोजन संस्था के द्वारा किया जाता है यह भी संस्था के प्रमुख उद्देश्यों में से एक स्थान रखता है।

किसी भी प्रकार की जानकारी व दान हेतु संस्था के कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है व इस पुण्यकारी अभियान, कार्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की जा सकती है।